ऐसे मनाएं रक्षाबंधन, जानें क्या है शुभ मुहूर्त

Celebrate Rakshabandhan in this way, know what is auspicious time

इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 3 अगस्त 2020 को मनाया जायेगा श्रावण मास की पूर्णिमा को रक्षा बंधन के त्योहार पर बहनें अपने भाई को राखी बांधती है। यह त्योहार बहन और भाई के रिश्तों को मजबूत बनाता है। जानते हैं कि कैसे राखी का त्योहार मनाएं।

  • इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान की पूजा करें। इसके बाद पर्व मनाने की तैयारी करें। घर को साफ-सुथरा करके अच्छे से सजाएं। इसके बाद रोली, अक्षत, कुमकुम एवं दीप जलकर थाल सजाकर रखें। इस थाल में रंग-बिरंगी राखियों को रखकर उसकी पूजा करें।
  • फिर भाई को बैठाने के लिए एक पाट लगाएं और अच्छासा मुहूर्त देखकर फिर बहनें भाइयों के माथे पर कुमकुम, रोली एवं अक्षत से तिलक लगाएं एवं भाई की दाईं कलाई पर रेशम की डोरी से बनी राखी बांधें और मिठाई खिलाएं। बहनें राखी बांधते समय भाई की लम्बी उम्र एवं सुख तथा उन्नति की कामना करती है।
  • 3 अगस्त 2020 राखी बांधने का शुभ मुहूर्त सुबह 9 बजकर 30 मिनट से शुरू हो जाएगा. दोपहर को 1 बजकर 35 मिनट से लेकर शाम 4 बजकर 35 मिनट तक बहुत ही शुभ समय है। इसके बाद शाम को 7 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 9.30 के बीच में भी अच्छा मुहूर्त बताया जा रहा है। भद्राकाल में राखी नहीं बांधते हैं।
  • भाई राखी बंधाने के बाद अपनी बहन के पैर छुएं और फिर उसे उपहार और धन दें और उनके जीवन के हर संकट में उनके साथ खड़े रहने का वचन दें। भाई बड़ा है तो आशीर्वाद दें और बहन की रक्षा का वचन दें।
  • जिन लोगों की बहनें नहीं हैं या जिन बहनों के भाई नहीं है वे आज के दिन किसी को मुंहबोली बहन बनाकर राखी बंधवाएं या मुंहबोले भाई को राखी बांधें तो शुभ फल मिलता है।

Related Articles