घर की सुख-शांति और मां लक्ष्मी की कृपा के लिए इस विशेष तरीके से जलाएं कपूर

Burn Kapoor in this special way for the happiness of home and the blessings of Mother Lakshmi

बिच्छू डॉट कॉम। हम सभी पूजा-पाठ करते हैं लेकिन कभी-कभी हम उन चीजों को करना भूल जाते हैं या करते ही नहीं है, जो पूजा के लिए सबसे जरूरी होता है कई बार ऐसा भी होता है कि हमें पता ही नहीं होता कि कौन सी चीज सबसे खास और आवश्यक होती है ऐसी ही चीज कपूर है, जो बेहद जरूरी है इसके इस्तेमाल से पूजा का भरपूर फल मिलेगा. इससे सुख और ऐश्वर्य आकर्षित होता है शास्त्रों के अनुसार देवी-देवताओं के समक्ष कपूर जलाने से अक्षय पुण्य प्राप्त होता है कपूर का इस्तेमाल आरती के समय किया जाता है इससे भगवान बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं कपूर से मन को शांति मिलती है साथ ही सेहत के लिए भी बहुत ही लाभदायक है कई बार कपूर के इस्तेमाल से वास्तु दोषों से भी छुटकारा मिलता है बिगड़े हुए काम भी इसकी वजह से बन जाते हैं।

मां लक्ष्मी की कृपा के लिए
श्री यंत्र को घर में लाने से पहले कपूर के इस्तेमाल से एक छोटा-सा उपाय करें. इससे अधिक फल हासिल होगा उपाय के अनुसार रविपुष्य, गुरुपुष्य नक्षत्र या अन्य शुभ मुहूर्त में रजत, ताम्र, स्वर्ण या भोजपत्र पर इस यंत्र को कपूर का दीपक दिखाकर घर में स्थापित करें इस यंत्र की पूजा-अर्चना से दुख, दरिद्रता दूर होकर घर में लक्ष्मी का वास होता है।

सकारात्मक ऊर्जा
सकारात्मक ऊर्जा और शांति का निर्माण करना है तो प्रतिदिन सुबह और शाम कपूर को घी में भिगोकर जलाएं और संपूर्ण घर में उसकी खुशबू फैलाएं. ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाएगी दु:स्वप्न नहीं आएंगे और शांति बनी रहेगी है।

धन प्राप्ति
यदि धन की कमी है तो कपूर का इस्तेमाल इस तरह से करें. रात के समय चाँदी की कटोरी में कपूर और लौंग जलाए इस टोटके को कुछ दिनों तक रोज करें. इस उपाय से धन की कमी नहीं रहेगी।

बुद्धि प्राप्ति
इसके लिए बुधवार के दिन सुबह नहाने के बाद हरे रंग के वस्त्र धारण करें. हरे रंग के वस्त्र या अन्य वस्तुओं का दान करें इन वस्तुओं में घी, कांसा, कर्पूर व मिश्री का दान लाभ होता है।

सौभाग्य
किस्मत चमकाने के लिए इससे अच्छा कोई उपाय हो ही नहीं सकता. इसके लिए 12 साबूदाने लेकर कपूर की मदद से इन्हें जला दें यह उपाय किसी भी दिन किया जा सकता है, किंतु अगर बृहस्पतिवार को किया जाए तो अधिक शुभ माना जाता है।

वास्तु दोष
यदि घर के किसी स्थान पर वास्तु दोष निर्मित हो रहा है तो वहां एक कर्पूर की 2 टिकियां रख दें। जब वह टिकियां गलकर समाप्त हो जाए तब दूसरी दो टिकिया रख दें इस तरह बदलते रहेंगे तो वास्तुदोष निर्मित नहीं होगा।

शनि कृपा
अगर आप शनि देव के अशुभ प्रभाव से परेशान हैं या जीवन में अधिक सुख प्राप्त करने के लिए उनकी कृपा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए शनि यंत्र धारण करें किंतु कोई साधारण शनि यंत्र नहीं, बल्कि कपूर की कालिख से लिपित यंत्र धारण करें।

Related Articles